परिचय

मेरा जन्म सन १९३३ में जगाधरी ( । ज़िला अम्बाला ) हरियाणा  ,भारत में हुआ था । मेरे पिता जी का नाम श्री चन्द़भान शर्मा और माता जी का नाम श्रीमती विद्या वती शर्मा था । मेरी शिक्षादीक्षा जगाधरी , देवबन्द , मुज़फ़्फ़रनगर   , चन्दौसी , आगरा और नागपुर में हुई ।

मैं ने एम ए उपाधि नागपुर विश्वविद्यालय से , पीएच डी उपाधि आगरा विश्वविद्यालय से प़ाप्त की थी । उस के बाद उत्तरप़देश के तीन कॉलेजों में अध्पापन के बाद दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में २३ वर्षों तक अध्यापन किया । वहाँ से हिन्दी के प़ोफ़ेसर के रूप में सेवानिवृत्त हुआ ।

मेरी अब तक २८ पुस्तकें छप चुकी हैं । मैं ने अंग़ेज़ी और उर्दू की कुछ कहानियों , कविताओं और लेखों के अनुवाद कर के पत्रिकाओं में प़काशित कराए ।

मैं ने अंग़ेज़ी में कुछ लेख हिन्दी साहित्य के बारे में लिखे थे जो यथासमय पुस्तक रूप में छपेंगे ।

मैं मूलत:  कवि हूँ , पर मैं ने गद्य की अनेक विधाओं में भी लिखा है ।  मेरी अब तक २८ पुस्तकें
छप चुकी हैं , जिन का विवरण यह है —
दस काव्य संग़ह , दस आलोचनात्मक पुस्तकें , तीन यात्रावृत्तान्त , दो संस्मरण संग़ह , एक व्यंग्य संग़ह , एक उपन्यास , एक आत्मकथा ( पहला खण्ड  ) मेरा ग्यारहवाँ काव्य संग़ह और नवीन आलोचनात्मक पुस्तक इस वर्ष ( सन २०१३  ) में छप जाएँगी ।

मैं ने अंग़ेज़ी और उर्दू  की कुछ कविताओं  , कहानियों और लेखों का हिन्दी में अनुवाद कर हिन्दी में कुछ पत्रिकाओं में प़काशित कराया । मेरी कुछ हिन्दी कविताओं का अंग़ेज़ी , ओड़िया , मराठी ,मलयालम , कश्मीरी ,तमिल और उर्दू  में अनुवाद हो चुका है ।  ये सब पत्रिकाओं में छपे ।  मैं ने कुछ लेखन अंग़ेज़ी में भी किया है , जो मुख्य रूप से लेखों के रूप में है ।  इन लेखों की एक पाण्डु लिपि  बनाई है , जो कभी न कभी छपेगी  ज़रूर ।

मैं दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्व विद्यालय में  २३ वर्षों तर अध्यापन करने के बाद सेवानिवृत्त  हुआ था । पहले अंश कालिक लेखक था   , पर अब पूर्ण कालिक लेखक हूँ ।

For more details, please check my web site sudhesh.com

This website is going to be revamped in coming months.

2 thoughts on “परिचय”

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s